रेनवाटर हारवैस्टिंग की जांच बारे कार्यशाला का किया आयोजन

-    नगर निगम गुरूग्राम एवं गुरूजल के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता
     सैनिकों को रेनवाटर हारवैस्टिंग की कार्यक्षमता की जांच करने एवं सफाई
     करने बारे किया गया प्रशिक्षित
गुरूग्राम, 26 मई। नगर निगम गुरूग्राम एवं गुरूजल के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को स्वच्छता सैनिकों के लिए एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित इस कार्यशाला में रेनवाटर हारवैस्टिंग प्रणाली की कार्यक्षमता की जांच करने और उनकी साफ-सफाई करने बारे प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला में गुरूजल से सचिन और नगर निगम गुरूग्राम से सुमेर राव ने स्वच्छता सैनिकों को बताया कि नगर निगम गुरूग्राम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले रेनवाटर हारवैस्ंिटग प्रणाली की जांच दो चरणों में की जाएगी। इनमें प्रथम चरण में टीमें बनाकर सार्वजनिक स्थानों पर लगे रेनवाटर हारवैस्टिंग स्ट्रक्चरों का निरीक्षण किया जाएगा तथा द्वितीय चरण में इनकी मरम्मत और रख-रखाव का कार्य होगा। ये सभी कार्य दो माह में पूरे किए जाएंगे तथा इस दौरान लगभग 369 रेनवाटर हारवैस्टिंग स्ट्रक्चरों की जांच की जाएगी।

कार्यशाला में नगर निगम गुरूग्राम के लगभग 50 स्वच्छता सैनिकों को प्रशिक्षित किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य आगामी मानसून सीजन से पहले सार्वजनिक स्थानों पर लगे रेनवाटर हारवैस्टिंग स्ट्रक्चरों की मरम्मत एवं रख-रखाव करना है, ताकि भूजल संरक्षण हो तथा वर्षा जल संचयन के महत्व के बारे में जागरूकता आए।


Youtube Channel: https://tinyurl.com/ydddvllg
Whatsapp Group: https://chat.whatsapp.com/ClaOhgDw5laFLh5mzxjcUH

Post a Comment

0 Comments