अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम की कार्रवाई जारी

-    जोन-2 क्षेत्र में गत दो दिनों के दौरान इनफोर्समैंट टीमों ने 20 अनाधिकृत निर्माणों
     को किया सील

गुरूग्राम, 2 जून। निगम क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से हो रहे निर्माणों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट टीमें लगातार कार्रवाई कर रही हैं। इसी कड़ी में जोन-2 क्षेत्र में पिछले दो दिनों के दौरान लगभग 20 अनाधिकृत निर्माणों को सील किया गया है।


नगर निगम गुरूग्राम की जोन-2 क्षेत्र की इनफोर्समैंट विंग के इंचार्ज सहायक अभियंता अमित कुमार ने बताया कि क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माणों पर कड़ी नजर रखी जा रही है तथा टीमें पूरी तरह से एक्टिव हैं। उन्होंने बताया कि विगत दो दिनों में टीमों द्वारा 20 अनाधिकृत निर्माणों को सील करने की कार्रवाई की गई है। ये निर्माण पटेल नगर, आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे, ओल्ड एवं न्यू दिल्ली रोड़, शिवपुरी सहित अन्य क्षेत्रों में अनाधिकृत रूप से किए जा रहे थे। इनफोर्समैंट विंग द्वारा इन सभी निर्माणकर्ताओं को नोटिस जारी करके अपना पक्ष रखने तथा आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने की हिदायत भी दी गई, लेकिन ऐसा नहीं करने की सूरत में टीमों द्वारा निर्माणों को सील कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा निगम क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माणों को रोकने तथा इन पर कार्रवाई करने के लिए जोन वाईज अलग-अलग इनफोर्समैंट विंग का गठन किया गया है। ये विंग अपने-अपने क्षेत्र में लगातार कार्रवाई कर रही हैं। नगर निगम गुरूग्राम की सीमा के भीतर किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पूर्व नगर निगम से बिल्डिंग प्लान स्वीकृत करवाना अनिवार्य है। ऐसा किए बिना निर्माण शुरू करने की सूरत में निर्माण को सील एवं तोडऩे की कार्रवाई की जाती है।

Post a Comment

0 Comments