कोरोना से बचाव के लिए सात हजार वॉल पेंटिंग्स के द्वारा लाई जा रही हैं जन जागरूकता


कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वॉल पेंटिंग्स के द्वारा लायी जा रही हैं जन जागरूकता ।
सात हजार पेंटिंग्स के लिये कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग व नगरपालिकाओं को दी मुख्य जिम्मेदारी
झुंझुनूं। जिले में आमजन को कोरोना से बचाव की जानकारी देकर व्यापक स्तर जागरूकता लाने के लिए जिलेभर में करीब सात हजार वोलपेंटिंग करवाई जा रही। जिला कलेक्टर यूडी खान ने इसके लिए चिकित्सा विभाग और नगरपालिकाओं को मुख्य जिम्मेदारी प्रदान की है तथा साथ ही जिले की हर सरकारी निजी ऑफिसों, संस्थानों, उपक्रमों, पेट्रोल पंपों, गेस एजेंसियों, स्कूलों  आदि को भी अपने यहाँ वॉल पेंटिग्स करवाने के निर्देश दिए हैं। सीएमएचओ डॉ छोटेलाल ने बताया कि कोरोना से बचने के लिये जन जागरूकता बहुत आवश्यक है इस आवश्यकता को मध्यनजर रखते हुए जिला कलेक्टर यूडी खान के नेतृत्व में जिले के लिए व्यापक प्लान तैयार किया गया है जिसमे करीब 7 हजार वोलपेंटिंग करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई। जो 30 जून तक पूरी होगी। इससे व्यापक स्तर पर जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि कोरोना से घबराने की बजाय बचाव के तरीकों को आदत बनाई जाये। वॉल पेंटिंग का मुख्य विषय मुह पर मास्क लगाने, दो गज की दूरी बनाये रखने और बार बार साबुन से हाथ धोने की आदत को दैनिक जीवन मे शामिल करने की बात बताई जा रही हैं।
यहाँ यहां होगी वॉल पेंटिंग्स- सीएमएचओ डॉ छोटेलाल ने बताया कि जिला कलेक्टर यूडी खान ने आदेश जारी कर जिले के प्रत्येक राजस्व गांवों ग्रामीण स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के माध्यम से हर गांव के आंगनवाड़ी केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत घर, राशन की दुकान, सरकारी स्कूल, बस स्टैंड, चौपाल में से किन्ही दो स्थानों पर करवाई जा रही हैं। ऐसे ही शहरों के प्रत्येक वार्ड में आंगनबाड़ी केंद्र, राशन की दुकान, सरकारी स्कूल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, स्वास्थ्य केंद्र, चौपालों में से किन्हीं पांच स्थानों पर वॉल पेंटिंग की जायेगी। यह कार्य नगरपालिकाए स्वयं के स्तर पर करवाएगी। ऐसे ही जिले की सभी सरकारी व निजी कार्यालयों, संस्थानों, स्कूलों, कॉलेजों, उपक्रमो, पेट्रोल पंपों, गैस एजेंसियों आदि पर भी यह वोलपेंटिंग स्वयं के स्तर पर आवश्यक रूप से करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं जिनका कार्य प्रगति पर है।
ओपीडी पर्चियों पर भी दी जा रही हैं जानकारी- सीएमएचओ डॉ छोटेलाल ने बताया कि जिले के करीब डेढ़ सौ सरकारी अस्पतालों की ओपीडी पर्चियों पर भी कोरोना से बचाव की जानकारी दी जा रही हैं।

Post a Comment

0 Comments