नगरपालिका आम चुनाव - 2020 के लिए प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक सम्पन्न

 नगरपालिका आम चुनाव - 2020 के लिए प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक सम्पन्न




भरतपुर, 20 नवम्बर। नगरपालिका आम चुनाव-2020 को। सुचारू, सुव्यवस्थित, समयबद्ध, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु प्रकोष्ठ प्रभारियों की तैयारियों के सम्बंध में बैठक शुक्रवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती बीना महावर की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले की आठ नगर पालिकाओं बयाना, भुसावर, डीग, कामां, कुम्हेर, नदबई, नगर तथा वैर के कुल 255 वार्डों के सदस्यों तथा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सम्पन्न करायी जायेगी।

यह रहेगा निर्वाचन कार्यक्रम

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सदस्य पद के लिए लोकसूचना 23 नवम्बर को जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 नवम्बर तक प्रत्येक दिन प्रातः 10.30 से अपरान्ह 3 बजे तक, नामांकन पत्रों की संवीक्षा 1 दिसम्बर, नामांकन वापस लेने की तिथि 3 दिसम्बर, चुनाव चिन्हों का आवंटन 4 दिसम्बर निर्धारित की गयी है। सदस्य के लिए मतदान 11 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक सम्पन्न होगा। मतगणना 13 दिसम्बर रविवार को प्रातः 9 बजे से प्रारम्भ होगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बतया कि अध्यक्ष पद के लिए लोकसूचना 14 दिसम्बर को जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर तक प्रत्येक दिन प्रातः 10.30 से अपरान्ह 3 बजे तक, नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 दिसम्बर, नामांकन वापस लेने की तिथि 17 दिसम्बर, चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसम्बर निर्धारित की गयी है। अध्यक्ष पद केे लिए मतदान 20 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक सम्पन्न होकर मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात की जायेगी। उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसम्बर को होने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 8 नगरपालिकाओं में कुल 1 लाख 56 हजार 234 मतदाता हैं जिनमें 82 हजार 679 पुरूष, 73 हजार 550 महिला एवं 5 अन्य मतदाता शामिल हैं। मतदान के लिए ईवीएम का उपयोग किया जायेगा। कुल 312 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गयी है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल गठन एवं प्रशिक्षण, डाक मतपत्रों के मुद्रण, रूट चार्ट तैयार करने, टंैट, माईक, लाईट आदि की समुचित व्यवस्था निर्धारित समय सीमा में करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि नगरपालिका सदस्यों के लिए चुनाव खर्च सीमा 1 लाख रूपये निर्धारित की गयी है। अभ्यर्थियों को खर्च का पूर्ण विवरण परिणाम की घोषणा के 15 दिवस में विहित प्रारूप में जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्राधिकृत अधिकारी की लिखित अनुमति प्राप्त करनी आवश्यक होगी एवं इसका प्रयोग रात्रि 8 बजे से प्रातः 8 बजे तक पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की मैपिंग कर उनको मतदान के लिए बूथ तक लाने एवं छोड़ने के लिए समुचित व्यवस्थाएं की जायेंगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान विभिन्न गतिविधियों जैसे ईवीएम की एफएलसी, मतदान दलों के प्रशिक्षण, नाम निर्देशन पत्रों के प्रस्तुतिकरण, संवीक्षा, नाम वापसी, चुनाव प्रचार, मतदान, मतगणना सम्बंधी चुनाव कार्यों में सम्मिलित होने वाले कार्मिकों, चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों एवं मतदाताओं को कोविड़-19 के संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सकीय गाइडलाइन की पूर्ण पालना सुनिश्चित की जायेगी।

Post a Comment

0 Comments