स्वच्छता और पर्यावरण के लिए गुरुग्राम के लोग निगम के साथ मिल कर करे काम: मेयर मधु आज़ाद

 स्वच्छता और पर्यावरण के लिए गुरुग्राम के लोग निगम के साथ मिल कर करे काम: मेयर मधु आज़ाद



- फ्लॉवर सैप्लिंग डिस्ट्रीब्यूशन फैस्ट में गुरूग्राम की स्वच्छता एवं सौंदर्यकरण का दिया संदेश

-नगर निगम गुरूग्राम एवं आपसी एनजीओ के संयुक्त तत्वावधान में सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में आयोजित किया गया कार्यक्रम

-कार्यक्रम में फ्लॉवर मैन के नाम से प्रसिद्ध डा. रामजी जैमल के जीवन पर आधारित लघु फिल्म बिफोर आई डाई का किया गया मंचन

-गुरुग्राम के सभी मंदिरों में स्वच्छता के नाम से एक घण्टी बांधने का किया आह्वान

-स्वच्छता में बेहतर कार्य करने वाले स्वच्छता सैनिकों तथा स्वच्छता एम्बैसडरों को किया गया सम्मानित

-25 दिसम्बर को जीरो वेस्ट डे के रूप में मनाने का किया गया आह्वान

-गुरूग्राम में प्लास्टिक फ्री क्लब बनाने की हुई घोषणा तथा उपस्थित लोगों को प्लास्टिक फ्री किट देकर प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की दिलाई गई शपथ

- कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को डा. रामजी जैमल द्वारा तैयार किए गए फूलों के पौधों का किया गया वितरण


गुरूग्राम, 29 नवम्बर। नगर निगम गुरूग्राम तथा आपसी एनजीओ के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में फ्लॉवर सैप्लिंग डिस्ट्रीब्यूशन फेस्ट का आयोजन किया गया। इस आयोजन के माध्यम से गुरूग्राम को स्वच्छ एवं सुंदर शहर बनाने का संदेश दिया गया।

कार्यक्रम में गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह तथा फ्लॉवर मैन डा. रामजी जैमल ने अपने संबोधन में गुरूग्राम के नागरिकों से आह््वान किया कि वे गुरूग्राम को स्वच्छ बनाने के साथ ही विभिन्न स्थानों पर फूलों वाले पौधे लगाकर शहर को सुंदर बनाने में भी अपना भरपूर योगदान दें। 

इस मौके पर नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने गुरूग्राम में एक प्लास्टिक फ्री क्लब बनाने की भी घोषणा की तथा उपस्थित लोगों को प्लास्टिक फ्री किट प्रदान करके प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का आह्वान किया। उन्होंने 25 दिसम्बर के दिन को जीरो वेस्ट दिन के रूप में मनाने का आह्वान किया। 

गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने अपने संबोधन में गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे जिस प्रकार अपने घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं, उसी प्रकार गुरूग्राम शहर को भी अपना घर समझें तथा अपने आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। हम सभी के संयुक्त प्रयासों से ही हम गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाकर स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में स्वच्छ्ता में नम्बर-1 पायदान हासिल करेंगे। 

नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने कहा कि गुरुग्राम के सभी मन्दिरों में अब एक घण्टी स्वच्छता के नाम से बांधी जाएगी। इस बारे में सभी मन्दिर संचालकों से अनुरोध करेंगे। यह एक अनूठा कार्य है, जो पहली बार नगर निगम गुरुग्राम द्वारा किया जाएगा। इस पर मेयर ने कहा कि वे जल्द ही शिव मंदिर में स्वच्छता के नाम से घण्टी बन्धवाएंगी। 

शून्य कचरा-अतुल्य गुरूग्राम का दिया नारा : कार्यक्रम के माध्यम से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कचरे को शून्य करके अतुल्य गुरूग्राम बनाने का नारा दिया। साथ ही बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर कचरे के पहाड़ को हटाने की चुनौती दी। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त(स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने मंच से गुरूग्राम निवासियों का आह्वान किया कि वे कचरे के पहाड़ को खत्म करने की इस चुनौती को स्वीकार करें तथा इसके लिए प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को कम करने की प्रणाली को अपनाएं। घरों में तीन डस्टबिन रखें तथा कचरे को अलग-अलग करके अपने स्तर पर ही उसका निपटान करें। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि दशरथ मांझी ने अकेले पहाड़ को हटाकर रास्ता बनाया था, क्या हम 15 लाख गुरूग्राम के निवासी मिलकर कचरे को पहाड़ को हटा नहीं सकते। कार्यक्रम में कचरे के पहाड़ को हटाने संबन्धी पोस्टर का अनावरण भी किया गया।

कार्यक्रम में फ्लॉवर मैन डा. रामजी जैमल के जीवन पर आधारित लघु फिल्म बिफोर आई डाई का प्रदर्शन किया गया। यह फिल्म नकुल देव द्वारा बनाई गई है। इस मौके पर फिल्म निर्माण से जुड़ी पूरी टीम उसस्थित रही। फिल्म के माध्यम से आमजन से आह्वान किया गया कि वे डा. रामजी जैमल द्वारा तैयार किए गए फूलों के पौधे प्राप्त करें तथा उन्हें लगाकर उनका पालन-पोषण करें। कार्यक्रम के बाद उपस्थित लोगों ने पौधे भी प्राप्त किए। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया जबकि मंच का सफल संचालन प्रिया सिंह द्वारा किया गया 

स्वच्छता सैनिकों एवं स्वच्छता एम्बैसडरों को किया गया सम्मानित : कार्यक्रम में 8 स्वच्छता सैनिकों को सम्मानित भी किया गया। इनमें सुनील कुमार, ममता, कमल, सुमन, सुनील कुमार, तेजपाल, गब्बर सिंह तथा नरेन्द्र कुमार शामिल थे। इसके साथ ही 29 स्वच्छता ब्रांड एम्बैसडरों को भी सम्मानित किया गया। इनमें कविता बंसल, नीना गुप्ता, सोना चटर्जी, सुरज बेरवाल, अजय नायर, दिव्या, आशा रवि, भवानी शंकर त्रिपाठी, हिमानी पुंडीर, अभिषेक श्रीवास्तव, अनुपमा पांडे, चेताली, वालिया, भरत, रूचिका सेठी, तरूण पुरी, सुनील नांदल, डीडी शर्मा, आशीष चौधरी, रमनदीप सिंह, नरोत्तम वत्स, सतीश कुमार सिंह, सोनिया गार्गा, मोनिका खन्ना, अतुल बजाज, जेन्थ चौधरी, रोमा विनायक, केशव जुलानी तथा शुभ्रा पुरी शामिल थे। 

इस मौके पर गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार, निगम पार्षद अश्विनी शर्मा, आरएस राठी, अश्विनी शर्मा, योगेन्द्र सारवान, हेमन्त सेन, कुलदीप यादव, एवं सीमा पाहुजा, राकेश यादव, नगर निगम गुरूग्राम के कार्यकारी अभियंता हेमन्त राव, डीएस भड़ाना एवं अमरजीत बिस्ला तथा सीनियर मैडीकल अफसर डा. आशीष सिंगला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे

Post a Comment

0 Comments