विधायक के रूप में सुधीर सिंगला का एक साल का कार्यकाल किया पूरा, कार्यों का दिया ब्यौरा

  विधायक सुधीर सिंगला ने दुविधाएं दूर कर शहर के विकास को लगाए पंख


-विधायक के रूप में एक साल का कार्यकाल किया पूरा, कार्यों का दिया ब्यौरा
-एक साल के कार्यकाल में बहुत सी समस्याएं सुधारी
-अनेक विकास कार्यों का शिलान्यास, उद्घाटन भी किया
-अगले 4 साल में गुरुग्राम विधानसभा के समग्र विकास पर रहेगा फोकस

गुरुग्राम। मनोहर सरकार-2 का एक साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है। दूसरे कार्यकाल में भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे पूर्व मंत्री स्वर्गीय श्री सीताराम सिंगला के पुत्र श्री सुधीर सिंगला एडवोकेट ने अपने पहले साल के कार्यकाल में गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र में अनेक विकास कार्यों को सिरे चढ़ाया। बहुत सी परियोजनाओं का यहां शिलान्यास और उद्घाटन भी किया। इनमें कुछ प्रमुख कार्यों को लेकर विधायक सुधीर सिंगला ने जानकारी सांझा की।    

ये नए प्रोजेक्ट किए गए शुरू
विधायक सुधीर सिंगला के प्रयासों से दिसम्बर 2019 में गुरुग्राम से हरियाणा रोडवेज की 5 नई बसों का संचालन शुरू किया गया। सदर बाजार के निकट राजकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय में कमरे बनवाए। राजीव चौक पर शौचालय की बहुत समस्या थी। जिसे दूर करने को प्रयास करते हुए यहां निजी सहभागिता से शौचालय का निर्माण कराया गया। इसके साथ ही नेहरू स्टेडियम में खेल मैदान बनवाया। शीतला अस्पताल से प्रकाश पुरी चौक (सेक्टर-4 और 5) के पास एक मास्टर सिविल लाइन 40 इंच की 1700 मीटर लंबाई की जीएमडीए द्वारा 11 करोड़ की कीमत की लाइन डाली। यह कार्य ऐसी तकनीक से किया गया कि इस कार्य की लाइफ कम से कम 50 साल की बढ़ोतरी होगी। अगस्त-2020 में शहर के कमला नेहरू पार्क में पुराने पड़े स्वीमिंग पुल का पुनर्निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। दो अक्टूबर 2020 को विधायक सुधीर सिंगला ने साइकिल चालकों के लिए समर्पित साइकिल लेन पर साइकिलिंग की शुरुआत की। सेक्टर-10 में 2 करोड़ से अधिक लागत से बनने वाली सड़कों व सेक्टर-12 में सामुदायिक केंद्र के निर्माण की आधारशिला रखी। सुखराली गांव में करीब 65 लाख की लागत से बनने वाली सड़क, लाइट्स व ग्रिल का शिलान्यास किया। विष्णु गार्डन में 2 रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगवाए।

बस अड्डे के पास अंडरपास का निर्माण तेज
गुरुग्राम के बस अड्डे के निकट महावीर चौक पर अंडरपास, फ्लाईओवर व स्काईवॉक, सेक्टर-14, अतुल कटारिया चौक पर सड़क व फ्लाईओवर का निर्माण कार्य का जायजा लेकर अधिकारियों को काम में तेजी लाने के आदेश दिए। अब यह काम काफी तेजी से हो रहा है। दौलताबाद फ्लाईओवर के पास लेफ्ट टर्न करने के दौरान जाम की स्थिति से निपटने को फ्लाईओवर के आगे लिंक रोड बनवाया, जिससे जाम की स्थिति खत्म हुई।

इन समस्याओं का किया गया समाधान
सुशांत लोक सी-1 में पानी की मुख्य लाइन खराब होने की वजह से 4 दिन से 7000 लोग पानी ना मिलने से त्रस्त थे। बिना देरी के अधिकारियों को आदेश देकर एक ही दिन में लाइन को दुरुस्त कराया। अशोक विहार फेज-3 की गली नंबर-6 में तीन दिन से ब्लॉक सीवर लाइन को दुरुस्त कराया। इसी तरह जे-ब्लॉक में 10 गलियों में पानी की समस्या का समाधान किया। दयानंद कालोनी में बूस्टिंग स्टेशन के अंडरग्राउंड वाटर टैंक व सौंदर्यकरण का कार्य करवाया। वार्ड-16 के ईस्ट राजीव नगर से नया ट्रांसफर कृष्णा डेयरी के पास लगवाकर लोगों को सही बिजली आपूर्ति सेवाएं शुरू की। इसी तरह राजीव नगर गली नंबर-3, 5 व 6 में गलियों का निर्माण कार्य कराया। सेक्टर-28 में जलभराव की समस्या को दूर किया।

कोरोना में डिजिटली व व्यक्तिगत रूप से रहे सक्रिय
विधायक सुधीर सिंगला कोरोना महामारी काल में लगातार सक्रिय रहे। व्यक्तिगत रूप से जनता के बीच जाकर सेवा तो की ही, साथ में समय-समय पर सोशल मीडिया के माध्यम से भी जनता की शिकायतें सुनते रहे। फेसबुक पर लाइव आकर वे लोगों से रूबरू हुए। इस दौरान मिली शिकायतों का प्रशासनिक और व्यक्तिगत स्तर पर निपटारा भी किया। जरूरतमंदों को राशन, भोजन की व्यवस्था कराने के साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रशासन स्तर पर सेनिटाइजर का छिड़काव कराते रहे।

खुद रक्तदान करके बने पे्ररणा स्त्रोत
रक्तदान के लिए जनता को प्रेरित करने के उद्देश्य से कोरोना काल में लगाए गए रक्तदान शिविर में विधायक सुधीर सिंगला ने खुद रक्तदान किया। उन्होंने अपील की कि रक्त की जिले में बहुत कमी आ गई है, इसलिए लोग अधिक से अधिक रक्तदान करें। कोरोना संक्रमण के खौफ  के बीच लॉकडाउन में शहर की सड़कों पर नाकों पर मुस्तैदी से ड्यूटी दे रहे पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों को गुलाब के फूल देकर किया स्वागत। उन्होंने रातभर सड़कों पर घूमते हुए नाकों पर ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मियों को चाय-नाश्ता आवंटित किया।
 
व्यापारियों व विद्यालय स्टाफ को मिला फायदा
जुलाई 2020 में विधायक सुधीर सिंगला ने सदर बाजार को रविवार के दिन खोलने के लिए व्यापारियों की मांग को मात्र 15 मिनट में स्वीकार करके निर्णय किया। सदर बाजार में फर्जीचर मार्केट में नगर निगम द्वारा की जाने वाली सीलिंग को लेकर विधायक ने आगे आकर सीलिंग दस्ते को वापस भेजा। वहीं गैर सरकारी सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों से 28 जुलाई 1988 से 14 मई 1998 के दौरान सहायता प्राप्त स्वीकृत पदों पर नियुक्त शिक्षक/गैर शिक्षक वर्ग से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को स्वर्गीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय मानदेय प्रदान करने को स्वीकृति दिलवाई।

Post a Comment

0 Comments