गुरूग्राम स्ट्रीट्स फॉर पीपल डिजाईन प्रतियोगिता के तहत किया गया वॉकिंग ऑडिट

 गुरूग्राम स्ट्रीट्स फॉर पीपल डिजाईन प्रतियोगिता के तहत किया गया वॉकिंग ऑडिट


गुरूग्राम,। गुरूग्राम स्ट्रीट्स फॉर पीपल डिजाईन प्रतियोगिता के तहत शुक्रवार को वॉकिंग ऑडिट किया गया। इसमें विभिन्न प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतिभागियों को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के हॉल में एक प्रजैंटेशन के माध्यम से सदर बाजार एवं आसपास के क्षेत्र की जानकारी दी गई। इसके बाद प्रतिभागियों ने सदर बाजार की भौगोलिक स्थिति को भी मौके पर जाकर देखा।
    उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की एक पहल स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा एक डिजाईन प्रतियोगिता की शुरूआत की गई है। इस प्रतियोगिता के लिए सदर बाजार एवं पास में स्थित स्कूल को पायलेट प्रोजैक्ट के रूप में चुना गया है। इसी कड़ी में प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने शुक्रवार को सदर बाजार का वॉकिंग ऑडिट किया। वॉकिंग ऑडिट के बाद प्रतिभागियों ने नगर निगम गुरूग्राम के अधिकारियों के साथ बातचीत करके सदर बाजार की भौगोलिक स्थिति की जानकारी ली। नगर निगम के कार्यकारी अभियंता विशाल गर्ग ने बताया कि सदर बाजार की भौगोलिक स्थिति की जानकारी दी।
    वॉकिंग ऑडिट का मुख्य उद्देश्य प्रतियोगिता में प्रतिभागी के रूप में पंजीकृत शहरी अध्ययन और डिजाईन से संबंधित विभिन्न पृष्ठभूमि के एक्सपर्ट और छात्र साईट से परिचित होकर संदर्भ को समझकर डिजाईन तैयार कर सकें। वॉकिंग ऑडिट के बाद प्रतिभागियों ने नगर निगम अधिकारियों, इंजीनियरों, अग्रिशमन अधिकारियों, स्वच्छता अधिकारियों और ट्रैफिक पुलिस आदि विभागों के साथ व्यापक चर्चा की। निगम अधिकारियों ने इस क्षेत्र में पानी, सफाई प्रबंधन तथा बिजली आदि मुद्दों पर जानकारी दी।
    इस मौके पर सीएमजीजीए कनिका, नगर निगम गुरूग्राम के कार्यकारी अभिंयता विशाल गर्ग एवं रमन यादव, डब्ल्यूआरआई से प्रियंका, नगर निगम के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक बिजेन्द्र शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments