पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वैंडरों को मिल रहा सस्ती ब्याज दर पर ऋण-डा. विजयपाल यादव

 पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वैंडरों को मिल रहा सस्ती ब्याज दर पर ऋण-डा. विजयपाल यादव

-    स्ट्रीट वैंडरों को योजना का लाभ देने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लगाया गया कैंप

गुरूग्राम, 4 दिसम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वैंडर्स आत्मनिर्भर निधि(पीएम स्वनिधि) योजना के तहत कोविड-19 के दौरान रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को रोजी-रोटी की समस्या के मद्देनजर भारत सरकार द्वारा 10 हजार रूपए का ऋण सस्ती ब्याज दर एवं आसान किश्तों में उपलब्ध करवाया जा रहा है।
    गुरूग्राम में रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कैंप भी लगाए गए हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव के नेतृत्व में एक विशेष कैंप का आयोजन नगर निगम गुरूग्राम के सिविल अस्पताल स्थित कार्यालय में किया गया। कैंप में अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद गोदारा सहित 7 बैंकों के प्रतिनिधियों और गुरूग्राम के स्ट्रीट वैंडर्स उपस्थित रहे। कैंप में 72 स्ट्रीट वैंडरों के दस्तावेज ऋण भुगतान हेतु बैंक प्रतिनिधियों द्वारा जमा किए गए। डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर ने इन सभी स्ट्रीट वैंडरों को रेहड़ी स्ट्रीट वैंडिंग सर्टिफिकेट मौके पर ही वितरित किए।
    डा. यादव के अनुसार लॉकडाऊन से प्रभावित शहरी स्ट्रीट वैंडर्स के लिए आजीविका/रोजगार शुरू करने हेतु पीएम स्ट्रीट वैंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तहत एक लघु ब्याज आधारित अनुदान ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। शहरी स्ट्रीट वैंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के तहत अपना रोजगार शुरू करने के लिए कम ब्याज पर 10 हजार रूपए तक का लोन दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र के सभी स्ट्रीट वैंडर्स अर्थात रेहड़ी, पटरी, फेरीवालों आदि को लाभ दिया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments