स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत हुआ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

 स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत हुआ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन



- नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सेक्टर-7 स्थित कटारिया मार्किट में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा दो डस्टबिन का इस्तेमाल करने के लिए दुकानदारों को किया प्रेरित

- निगम पार्षद सीमा पाहुजा व सयुंक्त आयुक्त धीरज कुमार ने स्वच्छ एवं स्वस्थ गुरुग्राम बनाने का किया आह्वान

गुरुग्राम, 23 जनवरी। भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में गुरुग्राम को स्वच्छता के प्रथम पायदान पर लाने के लिए यहां के नागरिकों की भूमिका एवं सहयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है। सभी नागरिक स्वच्छता को अपनी नैतिक जिम्मेदारी माने तथा गुरुग्राम को अपना घर समझते हुए इसे स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर शहर बनाने में अपना योगदान दें। 

उक्त विचार नगर निगम गुरुग्राम में स्वच्छ भारत मिशन के सयुंक्त आयुक्त धीरज कुमार ने व्यक्त किए। वे शनिवार को सेक्टर-7 स्थित कटारिया मार्किट में आयोजित एक स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। उपस्थित दुकानदारों एवं गुरुग्राम के नागरिकों से आह्वान करते हुए सयुंक्त आयुक्त ने कहा कि हम सबको पता है कि पॉलीथीन व सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन फिर भी हम इसका इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं। प्रत्येक व्यक्ति यह प्रण करे कि वह पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेगा। जब हम इसकी मांग ही नहीं करेंगे तो यह स्वतः ही बन्द हो जाएगी। बाजार आते समय अपने साथ कपड़े या जूट का थैला लेकर आएं। दुकानदार भी अपने यहां पॉलिथीन रखना बन्द कर दें। इसके साथ ही अपने यहां दो डस्टबिन रखें। एक में गीला तथा दूसरे में सूखा कचरा अलग-अलग रखें। कचरे को हमेशा डस्टबिन में ही डालें क्योंकि इधर-उधर कचरा डालने से हमारा ही शहर गन्दा होता है। इस प्रकार सभी के सयुंक्त प्रयासों से हम अपने गुरुग्राम शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने में सफल होंगे तथा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में गुरुग्राम को स्वच्छता में नम्बर-1 स्थान पर लाएंगे।

निगम पार्षद सीमा पाहुजा ने भी नागरिकों से स्वच्छ एवं सुंदर गुरुग्राम बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक कचरे को अलग करें तथा अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ख्याल रखें। अगर कोई सार्वजनिक स्थान पर कचरा फैलाता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें। इस मौके पर नगर निगम गुरुग्राम के स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर कुलदीप हिंदुस्तानी व सफाई निरीक्षक सुधीर कुमार उपस्थित थे।

25 जनवरी को जीरो वेस्ट डे : सयुंक्त आयुक्त धीरज कुमार ने बताया कि 25 जनवरी को नगर निगम गुरुग्राम द्वारा जीरो वेस्ट डे मनाया जाएगा। इस दिन कचरा उठाने वाली गाड़ियां घरों से केवल गीला कचरा ही कलेक्ट करेंगी। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे 25 जनवरी को मनाये जाने वाले ज़ीरो वेस्ट डे में सहयोग देकर इसे सफल बनायें। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा 25 दिसम्बर को मनाए गए पहले जीरो वेस्ट डे में नागरिकों का भरपूर समर्थन एवं सहयोग मिला था। उन्होंने आशा जताई कि 25 जनवरी को और भी अधिक सहयोग मिलेगा तथा सभी नागरिक कचरे को अलग-अलग करके केवल गीला कचरा ही गाड़ी में डालेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि 25 जनवरी को सूखा व मिश्रित कचरा कलेक्ट नहीं किया जाएगा। 

Post a Comment

0 Comments