कुम्भ मेला में ब्राह्मण सेवा संघ शिविर में सहभागिता करेंगे विभिन्न संगठन।



कुम्भ मेला में ब्राह्मण सेवा संघ शिविर में सहभागिता करेंगे विभिन्न संगठन।


मंच अनेक ब्राह्मण एक के सिद्धांत पर लगेगा सेवा शिविर।


एक मंच पर आये विप्र संगठन। कार्यक्रमों को दिया अंतिम रूप।




वृन्दावन। ब्राह्मण सेवा संघ की समान विचारधारा वाले विभिन्न विप्र संगठनों के साथ बैठक कैम्प कार्यालय सी एल शिशु शिक्षा निकेतन पर आयोजित हुई।


प. श्रीनंदकुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई बैठक में नगर के अनेक समाजसेवी, विप्र संगठनों के प्रतिनिधियों ने ब्राह्मण सेवा संघ शिविर में अपने लोककल्याणकारी कार्यक्रमों के साथ सहभागिता करने का निर्णय लिया।



तीर्थ पुरोहित व्रजवासी पण्डा समाज के अध्यक्ष पण्डित नंदकुमार पाठक ने कहा कि नगर के अधिकांश विप्र संगठन एक मंच पर आ चुके हैं। ब्राह्मण सेवा संघ शिविर में सम्पूर्ण ब्रजमण्डल का ब्राह्मण समाज जुटेगा।


सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजनारायण द्विवेदी एवं डॉ मनोज मोहन शास्त्री ने कहा कि शिविर में विशाल विप्र सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें देश भर के हजारों ब्राह्मण सम्मिलित होंगे।


ब्रज देवालय न्यास के अध्यक्ष रमाकांत गोस्वामी ने बताया कि ब्रज के मन्दिर सेवायतों का विशाल सम्मेलन भी एक अनूठा आयोजन सिद्ध होगा।


विश्व ब्राह्मण फेडरेशन के राष्ट्रीय सचिव आर. के. पाण्डेय एवं सारस्वत सभा के अध्यक्ष बिहारी लाल शास्त्री ने कहा कि संगठन भले ही अनेक हों लेकिन ब्राह्मण एक हैं, ये बात ब्राह्मण सेवा संघ शिविर में स्प्ष्ट परिलक्षित होगी।


राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील कौशिक ने कहा कि शिविर में दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंग, चश्मा वितरण एवं रक्तदान जैसे लोकोपकारी कैम्प भी संचालित होंगे।


परशुराम महिला संगठन की अध्यक्षा शशि शुक्ला ने बताया कि ब्राह्मण सेवा संघ शिविर में विप्र मातृ सम्मेलन के आयोजन द्वारा ब्राह्मण महिलाओं को भी मंच प्रदान किया जायेगा।


ब्राह्मण महासभा के संरक्षक प. सुरेशचन्द्र शर्मा ने बताया कि धर्मार्थ औषधालय एवं चिकित्सा वाहन द्वारा मेलाक्षेत्र में साधु संतों एवं तीर्थ यात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं भी अनवरत होती रहेंगी।


अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के प. सुरेंद्र शर्मा एवं जगदीश कौशिक ने कहा कि ब्राह्मण सेवा संघ शिविर समस्त ब्राह्मणों को एक मंच पर लाने का कार्य करके राष्ट्र सेवा की सामूहिक प्रेरणा देगा।


मेला संयोजक सत्यभान शर्मा एवं कार्ष्णि नागेंद्र महाराज ने बताया कि कनकधारा फाउंडेशन द्वारा नारी सशक्तिकरण पर संगोष्ठी, निर्मल इनिशिएटिव ट्रस्ट द्वारा सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम, एवं             द्वारा बाल कल्याण के पारिवारिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे। इसके श्रीहनुमद आराधन मण्डल द्वारा आध्यात्मिक कार्यक्रम, सेवा निवृत्त शिक्षक संघ द्वारा शिक्षक सम्मान समारोह और श्रीमद्भागवत आयोजन समिति द्वारा ब्रजमण्डल के कथाकारों का सम्मान समारोह भी विशेष आकर्षण का केंद्र होगा।


बैठक में प्रतिभा शर्मा एडवोकेट, सविता भारद्वाज महेश भारद्वाज, , संजय पण्डित, अखिलेश गौड़, जगदीश नीलम, नीरज गौड़, ब्रजेश शर्मा, नरेंद्र शर्मा ने भी सेवा शिविर आयोजन की सफलता के लिये विचार रखे। 


प. चंद्रलाल शर्मा ने आभार व्यक्त किया तथा संचालन आचार्य आनन्दवल्लभ गोस्वामी ने किया।


Post a Comment

0 Comments