सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों का किया निरीक्षण

 सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों का किया निरीक्षण

-    ओडीएफ प्लस प्लस मापदंडों अनुसार सभी आवश्यक संसाधन और सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए किया गया निरीक्षण

गुरूग्राम, 12 जनवरी। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार के निर्देश पर मंगलवार को विभिन्न क्षेत्रों में सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण किया गया।
    मंगलवार को जोन-3 क्षेत्र के वार्ड-33 में गांव चक्करपुर के पूर्व सरपंच अनिल यादव तथा वार्ड-31 में निगम पार्षद कुलदीप बोहरा के नेतृत्व में वरिष्ठ सफाई निरीक्षक मनोज कुमार की टीम ने विभिन्न शौचालयों का दौरा किया। इसी प्रकार, वार्ड-25 में निगम पार्षद सुभाष फौजी की मौजूदगी में सफाई निरीक्षक हरीश मेहता की टीम ने, वार्ड-1 व वार्ड-4 में निगम पार्षद मिथलेश बरवाल एवं निगम पार्षद विरेन्द्रराज यादव तथा सफाई अधिकारी विजेन्द्र शर्मा की टीम ने तथा वार्ड-24, वार्ड-11 व वार्ड-12 में निगम पार्षदों निगम पार्षद सुनील कुमार, निगम पार्षद योगेन्द्र सारवान, निगम पार्षद नवीन दहिया तथा सफाई निरीक्षक  सुधीर कुमार की टीम ने विभिन्न शौचालयों का दौरा कयिा। निरीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों में ओडीएफ प्लस प्लस के मापदंडों अनुसार सभी आवश्यक संसाधन और सेवाएं मुहैया करवाई गई हैं। निरीक्षण के दौरान सभी शौचालयों में सफाई व्यवस्था तथा अन्य सुविधाएं अच्छी पाई गई।
    उल्लेखनीय है कि संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने 7 जनवरी को एक बैठक में स्वच्छता शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित सामुदायिक शौचालयों एवं सार्वजनिक शौचालयों में ओडीएफ प्लस-प्लस के मापदंडों के अनुसार आवश्यक संसाधन एवं सेवाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि मंगलवार 12 जनवरी को विशेष टीमों का गठन करके जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सभी सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों का निरीक्षण किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments