नमो के आत्मनिर्भर भारत का सपना मनो करेंगे साकार: बोधराज सीकर

 नमो के आत्मनिर्भर भारत का सपना मनो करेंगे साकार: बोधराज सीकर

गुरुग्राम। समाजसेवी एवं वरिष्ठ भाजपा नेता बोधराज सीकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरा करेंगे। इसकी शुरुआत हो भी चुकी है। प्रदेश में रोजगार के नए द्वार खोले जा रहे हैं। आने वाले दिनों में ढांचागत विकास, आर्थिक व्यवस्था, जनसंख्या का सतुंलन, सिस्टम और मांग को ध्यान में रखकर संतुलित राष्ट्र निर्माण की ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोकस होगा।   



यहां जारी बयान में बोधराज सीकरी ने देश के लिए मोदी और प्रदेश के लिए मनोहर को जरूरी बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकल से वोकल होने के साथ-साथ वोकल से गलोबल का लक्ष्य भी साफ है। उनका स्पष्ट संदेश है कि 2021 की सदी भारत की सदी होगी। उसके लिए आत्मनिर्भरता अवश्य है। आत्मनिर्भरता तभी आएगी, जब आत्मबल होगा और आत्मबल आत्मविश्वास से हो सकता है। थकना, टूटना और हारना भारत को मंजूर नहीं। बचना है और बढऩा है। यह तभी संभव है जब हम आत्मनिर्भर का पाठ खुद याद रखेंगे। यह आत्मनिर्भर भारत का नया संकल्प है। आत्मनिर्भर होने और स्वदेशी को अपनाने के संकल्प से ही देश को मजबूती मिलेगी।  


बोधराज सीकरी का कहना है कि हम सबको सकारात्मक सोच के साथ आगे बढऩा होगा। कोरोना महामारी काल में जिस तरह की नकारात्मक बनी, उससे अब बाहर निकलकर एक नए भारत के निर्माण में हम सबको अहम भूमिका निभानी होगी। लोकल फॉर वोकल का जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संदेश दिया है, उसे हम सब भारतीयों को अपनाना है। अपने ही देश में बनी वस्तुओं को खरीदकर हम अपनी आर्थिक मजबूती की राह चुनें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल से सीख लेकर स्वदेशी पर अधिक जोर दिया है। इसलिए स्वदेशी संस्कार हम अपने भीतर पैदा करें, जिससे कि हम देश को नई ऊंचाईयों तक लेकर जा सकें।


बात करें हरियाणा की तो यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। मई 2020 में उन्होंने प्रदेश के सभी 22 जिलों में अलग-अलग उद्योगों को लगाने का संकेत विशेषकर एग्रो, खाद्य पदार्थों पर बल, लघु, मझले और कुटीर उद्योगों का जिक्र उन्होंने किया। इसमें किसी भी तरह से शंका नहीं होनी चाहिए कि हरियाणा इस सदी में कृषि प्रधान प्रांत के साथ-साथ औद्योगिकीकरण की ओर तेजी से अग्रसर होगा। पीएम के आत्मनिर्भर के नारे से हरियाणा उद्योग जगत की मजबूत इमारत खड़ी करेगा। इस औद्योगिकरण के पैकेज से हरियाणा के युवाओं को रोजगार मिलेगा। हम सब मिलकर अपने हरियाणा के प्रगतिशील होने, विकसित होने के सपने को साकार करने में केंद्र व प्रदेश सरकार का सहयोग करें।

Post a Comment

0 Comments