नगर निगम गुरूग्राम की झांकी को मिला प्रथम पुरस्कार

 नगर निगम गुरूग्राम की झांकी को मिला प्रथम पुरस्कार

-    72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्थानीय ताऊ देवीलाल स्टेडियम में
     हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल ने नगर निगम गुरूग्राम की
     झांकी को भेंट की प्रथम स्थान की ट्रॉफी



गुरूग्राम, 27 जनवरी। स्थानीय ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 72वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में नगर निगम गुरूग्राम सहित विभिन्न विभागों द्वारा सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं से संबंधित जानकारी देने हेतु झांकियां निकाली गई थी। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निकाली गई झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला। हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल ने नगर निगम गुरूग्राम के कार्यकारी अभियंता डीएस भड़ाना तथा अमरजीत बिसला को प्रथम स्थान वाली ट्रॉफी भेंट की।

    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं नागरिक सेवाओं को झांकी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया था। कोविड महामारी की रोकथाम के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा हरियाणा सरकार व केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार सैक्टर-39 में कोविड लैब की स्थापना की गई, जिसके अंतर्गत मीडिया के माध्यम से प्रतिदिन कोविड टेस्ट का डाटा, कोविड के कारण मृत्यु का डाटा व सक्रिय मामले ठीक  होने की दर का आंकलन व जनजागरण अभियान चलाया। कोविड-19 के नियंत्रण के लिए 650 आरडब्ल्यूए के सार्वजनिक स्थलों, राज्य व केन्द्र सरकार के कार्यालयों, रेलवे स्टेशन, बस क्यू शैल्टरों, महाविद्यालयों व स्कूल भवनों, पार्कों, बैंकों, एटीएम आदि को लगातार सैनीटाईज किया गया। कोविड से मरने वालों का अंतिम संस्कार भी नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ही किया गया। इसके साथ ही कंटेनमैंट जोन व कोरंटाईन सैंटरों व कोविड पॉजीटिव स्थलों की निरंतर सफाई व बायोमैडीकल वेस्ट का निस्तारण करने में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई।

    प्रदूषण की रोकथाम के लिए नगर निगम गुरूग्राम की पर्यावरण एवं स्थिरता विंग द्वारा हवा की गुणवत्ता की निगरानी करने के लिए 24 एयरलैब स्थापित की गई। सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से पर्यावरण प्रदूषण संबंधी प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण, प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों को रोकने एवं उनका चालान करने, प्रतिदिन एयर बुलेटिन का प्रकाशन, सडक़ों की मैकेनिकल सफाई, सडक़ों एवं पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव, 3 एंटी स्मॉग गन के माध्यम से हवा में छिडक़ाव आदि कार्य प्रदूषण नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए किए गए।

    स्वच्छ भारत मिशन के अंर्तगत आयोजित होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के लिए नगर निगम जोर-शोर से तैयारियां कर रहा है। लगातार तीसरे वर्ष भी गुरूग्राम को ओडीएफ प्लस प्लस सर्टिफिकेट दिया गया है। प्रत्येक घर से कचरा अलग-अलग एकत्रित करने की व्यवस्था की गई है, जीरो वेस्ट डे में गुरूग्राम के नागरिकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है आदि कार्यों तथा नगर निगम गुरूग्राम द्वारा दी जा रही ऑनलाईन सेवाओं का प्रदर्शन झांकी के माध्यम से किया गया।

Post a Comment

0 Comments