केकड़ी के नन्हे बच्चों की रामभक्ति, मन्दिर निर्माण के लिए दी अपनी गुल्लकों की जमा पूंजी



केकड़ी के नन्हे बच्चों की रामभक्ति, मन्दिर निर्माण के लिए दी अपनी गुल्लकों की जमा पूंजी



केकडी । टीम अजेयभारत।अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए पूरे देश में निधि समर्पण अभियान के अन्तर्गत धनसंग्रह का कार्य किया जा रहा है। रामभक्तों की टोली निष्ठा के साथ प्रत्येक घर-घर आह्वान कर समर्पण राशि एकत्र कर रही है। नगर का हर धर्मप्रेमी समाज बहुत ही श्रद्धा के साथ इस पावन कार्य के लिए अपना अंशदान समर्पित कर रहा है। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी अब मंदिर निर्माण में अपना योगदान देने को आगे आ रहे हैं। 



बच्चा-बच्चा राम का, जन्मभूमि के काम का

कभी अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लिए लम्बे चले आन्दोलन में यह नारा हर जुबान पर चढ़ा हुआ था। लेकिन केकड़ी में शनिवार को यह नारा उस समय हकीकत में बदलता दिखा जब सर्वोदय कॉलोनी, सापणदा रोड़ निवासी शिक्षक मनीष दाधीच के दोनों बच्चों ने अपनी खुशी से श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए अपनी गुल्लक तोड़ी और जमा किए हुए पैसे निधि समर्पण अभियान के सदस्यों को भेंट किए। बच्चों के इस समर्पण को देखकर निधि संग्रह टोली में मौजूद सभी लोग हैरान रह गए। भगवान राम के प्रति बच्चों का नन्ही उम्र में ऐसा समर्पण लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। दोनों बच्चों ने सम्पूर्ण राशि श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए समर्पित कर एक सार्थक और अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। अब हर जगह बच्चों के उत्साह की तारीफ की जा रही है। 7 साल का मासूम बालक अनन्त पहली कक्षा में व 15 वर्षीय माही नौंवी कक्षा में पढ़ती है। उनका मानना है कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है। छोटी-छोटी राशि एकत्रित होने से अच्छा धन संग्रह होगा और भगवान श्रीराम का भव्‍य मंदिर बनेगा। उन्होंने बताया कि वे उनके घर आने वाले अतिथियों से प्राप्त राशि और जन्मदिन व अन्य अवसरों पर मिलने वाली राशि गुल्लक में डालते थे। 



निधि समर्पण अभियान टोली के सदस्य दिनेश कुमार वैष्णव, सांवरलाल चौधरी, लोकेश पारीक व तुषार खंडेलवाल ने दोनों के गुल्लक फोड़कर गिनती की तो अनन्त के गुल्लक से 6102 व उसकी बड़ी बहन माही के गुल्लक से 4601 रुपये की राशि निकली। दोनों बच्चों की भावना से प्रेरित होकर उनकी दादी सेवानिवृत्त अध्यापिका कांता शर्मा ने भी अपनी ओर से 18000 रुपये, पिता मनीष दाधीच ने 18000 रुपये व माता संतोष शर्मा ने भी अपनी ओर से 15111 रुपये भेंट किए। इस तरह से पूरे परिवार ने कुल 61814 रुपये का समर्पण किया। 



घर में प्रवेश से पूर्व मनीष दाधीच ने निधि संग्रह अभियान में लगी टोली के सभी सदस्यों के हाथों को सैनिटाईज करवाया। फिर उनकी पुत्री माही ने सभी का तिलक लगाकर स्वागत किया। माही व अनन्त के पिता मनीष दाधीच चेच्या का खेड़ा में शिक्षक और मां संतोष शर्मा गृहणी है। 



वही दूसरी ओर अजमेर रोड़ पर पंचायत समिति के सामने स्थित राघव ऑटो सर्विस सेंटर के संचालक परमेश्वर टीलावत ने भी अपने गुल्लक को निधि समर्पण अभियान में लगी टोली को सौंपा। टीलावत अपने दैनिक आय की एक निश्चित राशि श्रीराम मन्दिर निर्माण हेतु प्रतिदिन इस गुल्लक में डालते थे। एबीवीपी के जिला प्रमुख दिनेश कुमार वैष्णव के नेतृत्व में निधि संग्रह की टोली जब उनके द्वार पहुंची तो उन्होंने वह गुल्लक टोली के सदस्यों को सुपुर्द कर दिया। उनके गुल्लक से भी 3740 रुपये की राशि निकली। इस दौरान सभी ने जय श्री राम के उद्घोष भी लगाए। 



इस अवसर पर श्रीराम मन्दिर निधि संग्रह अभियान से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला प्रमुख दिनेश कुमार वैष्णव, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय केकड़ी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सांवरलाल चौधरी, नगर शारीरिक प्रमुख लोकेश पारीक, तुषार खंडेलवाल, एडवोकेट सुरेन्द्र सिंह धन्नावत, लोकेश शास्त्री, सुजल नायक व उदय सिंह सिसोदिया सहित अन्य कई रामभक्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।











Post a Comment

0 Comments