ओल्ड जेल कॉम्प्लेक्स की सफाई के पीछे का रहस्य क्या ? माईकल सैनी


ओल्ड जेल कॉम्प्लेक्स की सफाई के पीछे का रहस्य क्या ? माईकल सैनी



गुरुग्राम। टीम अजेयभारत। नगर निगम की मेयर साहिबा सहित तमाम पार्षदों की सहमति व अधिकारियों की उपस्थिति में दिनांक 11-02-2021 केंद्रीय राज्यमंत्री तथा गुड़गांव कॉस्टिच्यूएन्सी से सांसद श्री राव इंद्रजीत सिंह जी के जन्मदिवस को नगर निगम की व हरियाणा विकास प्राधिकरण विभाग की सभी मशीनरियों का इस्तेमाल करके मनाया गया , अब क्या यह खर्च निजी था अथवा नगर निगम द्वारा किया गया ?

सवाल उठना सौभाविक है चुंकि यदि नगर निगम द्वारा खर्च वहन किया गया है तो  गुरुग्राम शहर का नागरिक होने के नाते यह जानना हमारा हक़ है  कि कितना खर्च किया गया और क्यों किया गया ? 

और क्या किसी जनप्रतिनिधि के जन्मदिन पर सरकारी खजाने को सार्वजनिक तौर पर कार्यक्रम के माध्यम से आयोजन कर  यूँ लुटाया जा सकता है क्या  ?

गुरुग्राम शहर की मेयर साहिबा ने इसे स्वछता एवं पर्यावरण संगरक्षण दिवस के रूप में किया बताते हैं अख़बार  मगर मंच पर पीछे की ओर लगे बैकड्रॉप पर स्वछता एवं पर्यावरण संगरक्षण का संदेश देना भूल गईं शायद  क्योंकि बैकड्रॉप पर केवल माननीय सांसद महोदय जी के जन्मदिवस पर दी जाने वाली शुभकामनाएं ही प्रिंट की गई थी इसलिए यह प्रश्न पूछा गया है  क्या गलत है ?

दूसरी ही लाइन में उन्होंने ओल्ड जेल कॉम्प्लेक्स को शहर का दिल बताया और इसकी सफाई अभियान चलाकर तथा पौधरोपण करके  सुंदरता को बढ़ाने पर बल दिया  तथा यहां लोगों के आकर बैठने की व्यवस्थाओं का जिक्र किया   जिसकी अनुमति हरियाणा विकास प्राधिकरण विभाग ने भी दे रखी है बताया गया उनके द्वारा जब्कि जमीन एचएसवीपी की है और यह वर्षो से खाली पड़ी हुई है - उनकी सहमति भी ली गई है बताया उन्होंने ।

एक और बात कि स्वच्छता सैनिक बनकर कचरा फैलने से रोकने के लिए  तथा वहां पर्यावरण को बचाने की मुहिम में जनभागीदारी को जिम्मेदारी के साथ निभाने की अपील के साथ  उन्होंने जिन पौधों को वहां लगाया है  उनकी भी देख-रेख करने को कहा  ताकि शहर के तथाकथित दिल को स्वस्थ रखा जा सके  !

अब सवाल यह उठता है कि पिछले साढ़े तीन सालों से तो आप ही शहर की मेयर हैं  श्रीमती मधु आज़ाद जी"

क्या कल राव इंद्रजीत सिंह सांसद महोदय के जन्मदिवस पर ही आपको शहर के दिल की चिंता हुई ?

या दिल में जगह बनाने के लिए शहर के दिल की याद आयी ?

और या फिर दिल में ये चल रहा था कि दिल को जन्मदिन वाले दिन ही साफ करेंगे - हरा-भरा करेंगे ?

आखिर माजरा क्या है  समस्त गुरुग्राम की जनता जानना चाहती है  कि खाली पड़ी जमीन पर स्वछता और हरियाली के स्थान पर यहाँ निगम का कोई कार्यालय  कोई लैब  स्कूल , डिस्पेंसरी , ऑडोटोरियम  आदि-आदि बना सकते थे  मगर आप कोई अन्य योजना नहीं बना पाए   इस का कारण आपकी अयोग्यता तो नहीं  जिसे छिपाने के लिए आपने नगर निगम में जमा गुरुग्राम की जनता के टैक्स की रकम को फिजूल में खर्च कर दिया हो  ? 

क्या लाभ होगा इस सबका  और नगर निगम का पैसा खर्च नहीं हुआ है तो  और यहाँ पर कैसा भी भृस्टाचार जन्म नहीं लेगा  इसकी जानकारी शहर की प्रथम नागरिक होने के नाते  अपका भी दायित्व बनता है !

यदि आप ईस पूरे प्रकरण पर जनता को आश्वस्त कर पाने में सक्षम नहीं हैं  तो फिर यह जांच का विषय समझ आरटीआई लगाकर जानकारी मांगी जाएगी और यदि ईस दौरान कोई मामला प्रकाश में आता है  तो गुरुग्राम की जनता से वायदा है तरविंदर सैनी (माईकल) गुरुग्राम विधानसभा उम्मीदवार का  कि पूरी जांच कराई जाएगी ।

Post a Comment

0 Comments