अप्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन सामग्री प्रयोग में लाने से हो रहे नुकसान को समझाने पर बल दिया

 


महेंद्रगढ़, प्रमोद बेवल 


यदुवंशी शिक्षा निकेतन, महेन्द्रगढ़ में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप के पांचवे दिन स्वयं सेविकाओं के लिए एक विशेष पेंटिंग कला एवं सौंदर्य प्रसाधन सामग्री पर आधारित कैंप लगाया गया। कैंप का मुख्य उद्देश्य स्वयं सेवकों को सामाजिक कार्यों के साथ-साथ उन्हें पेंटिंग कला व सौंदर्य प्रसाधन सामग्री प्रयुक्त करने की विधा से अवगत करवाना था। कार्यक्रम अधिकारी हरिप्रकाश ने बताया कि कैंप की अध्यक्षता संस्था की चेयरपर्सन संगीता यादव ने की। उन्होंने स्वयं सेविकाओं को समाज में जागरूकता लाने एवं बाजार में चल रही अप्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन सामग्री प्रयोग में लाने से हो रहे नुकसान को समझाने पर बल दिया। 

आयोजित कैंप में सीमा यादव, सोना राघव एवं भारती ने भी इस पर विशेष जानकारी प्रदान की और बताया कि आजकल चल रही सौंन्दर्य प्रसाधन सामग्री में जिन केमिकलों की मिलावट आती है वो हमारे चेहरे व शरीर के लिए घातक हैं। कुछ समय के लिए तो अच्छा लगेगा, लेकिन बाद में उनका परिणाम भयानक हो सकता है। वहीं एनएसएस के सभी स्वयं सेवकों को कला शिक्षक मुकेश वर्मा द्वारा पेंटिंग का मानव जीवन में उपयोग बताया एवं उन्हें विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने रंगों के मिश्रण की भी जानकारी दी।

निदेशक विजय सिंह यादव ने सभी स्वयं सेवकों को एनएसएस का अर्थ, महत्व व इसका उद्देश्य समझाया। वहीं उन्होंने मानवीय गुणों को जीवन में आत्मसात करने की प्रेरणा दी। यदुवंशी ग्रुप के चेयरमैन राव बहादुर सिंह ने कहा कि कैंप में आयोजित प्रत्येक गतिविधियां विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में सहायक होती है। इस अवसर पर सीनियर सैकेण्डरी हैड अरविन्द्र यादव, सैकेण्डरी हैड जितेन्द्र यादव, नवीन स्वामी, मुकेश कुमार सहित विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Post a Comment

0 Comments