सिविल डिफेंस टीम ने सम्मानित कर युवाओं का बढ़ाया उत्साह

सिविल डिफेंस टीम ने सम्मानित कर युवाओं का बढ़ाया उत्साह



गुरुग्राम। 

अपनी जनसेवा द्वारा सबका दिल जीतने वाली सिविल डिफेंस टीम गुरुग्राम ने कार्यक्रम में अपने युवा साथियों का उत्साह बढ़ाया।

इस कार्यक्रम में सिविल डिफेंस गुरुग्राम के चीफ वार्डन राजेश दुआ एवं डिप्टी चीफ वार्डन संजय चुघ, समाजसेवी सुभाष खरबंदा व खुशी राम बाबु ने 26 जनवरी 2021 की परेड में शामिल होने वाले सभी सहभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

संजय चुघ ने कहा कि सिविल डिफेंस टीम में जोश और कर्म का सम्मिश्रण है। निष्काम एवं निष्ठा से किया गया कर्म उत्तम सेवा बन जाती है। उन्होंने सदस्यों को इसी जुनून, जोश, लगन, उत्साह एवं समर्पण भाव से आगामी सेवाओं के लिए तत्पर रहने का आह्वान किया। 

समाजसेवी सुभाष खरबंदा ने कोविड महामारी के दौरान सिविल डिफेंस टीम द्वारा किए गए सेवा कार्यों की प्रशंसा की।

राजेश दुआ ने नागरिकों की सुरक्षा में लगे सभी सम्मिलित सदस्यों का धन्यवाद किया और आगामी कार्यों के लिए भी इसी जज्बे के साथ बढ़ चढ़कर भाग लेने की उम्मीद जताई।

यह कार्यक्रम नागरिक सुरक्षा दल के ट्रेनिंग डायरेक्टर व परेड की आगवानी करने वाले धर्मेंद्र फौजी के क्रीड़ा एवं अभ्यास स्थल गांव मोहम्मदपुर झाड़सा में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में 



डिप्टी चीफ वार्डन जयप्रकाश राघव, राजवीर, दीपेंदर प्रताप, विजय सैनी, डिवीज़न वार्डन 

सुकेश सैनी, गुरप्रीत सिंह, बिजेन्दर सिंह, दीपक नरूला, भारत भूषण राघव एवं 

विनोद यादव, मोनू मानेसर, डॉ. गगनदीप चौहान, गुंजन मेहता, सचिन सैनी, सत्य प्रताप व सौरभ  सहित सिविल डिफेंस के अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया।

सभी सदस्यों को सिविल डिफेंस की अवधारणा, इसके वैश्विक व राष्ट्रीय स्तर पर  किये गए कार्यो, आपदा प्रबंधन, योगदान व भूमिका आदि सम्बन्धित पक्षो से टीम को अवगत कराया गया।

हरियाणा में सिविल डिफेंस, गुरुग्राम एकमात्र ऐसी टीम है जिसने कोविड़ 19 महामारी के दौरान अदम्य साहस व सेवाभाव का परिचय देते हुए गुरुग्राम में राशन वितरण, प्रवासी मज़दूरों की घर वापसी, अस्पतालों व क्वारन्टीन में रह रहे लोगो तक आवश्यक सामग्री पहुचाने, कन्टेनमेंट जोन में आवश्यक व्यवस्था में प्रशासन को सहयोग करने, मास्क वितरण, कोविड़ 19 बारे जागरूकता जैसी अनेकों गतिविधियों को किया। साथ ही आगजनी, मानसून में यातायात प्रबंधन, खोज व बचाव व खतरनाक बिल्डिंग्स के निस्तारण में सहयोग किया। इस टीम ने नगर निगम गुरुग्राम को ग्रेप GRAP की पालना को सुनिश्चित करने के लिए फील्ड से रिपोर्टिंग का काम किया।

Post a Comment

0 Comments