आरएचएम पब्लिक स्कूल के छात्रों ने गुडगाँव में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाया अभियान



आरएचएम पब्लिक स्कूल के छात्रों ने गुडगाँव में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाया अभियान 

गुडगाँव के पडाला गांव के पास स्थित अरावली की पहाड़ियों में राव हरचंद मेमोरियल स्कूल की तरफ से एक इको टूरिजम के तहत एक ट्रैकिंग कार्यक्रम "भारत एक खोज - जन्नत-ऐ-गुडगाँव" का आयोजन किया गया| 



आज की भाग दौड़ भरी व्यस्तता से भरे जीवन में सभी लोग परेशान हैं तथा मानसिक एवं शारीरिक बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों में हमें घर से बाहर निकलकर शुद्ध वातावरण से भरपूर जगहों पर जाने की जरूरत है ताकि हम सभी परेशानियों से निजात पा सकें।



इस बात को ध्यान में रखते हुए राव हरचंद मेमोरियल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पर्यटन विषय के विद्यार्थियों द्वारा गुडगाँव के अरावली क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए एक ट्रेकिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया|  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में इनक्रेडिबल स्टोरी संस्थापक नवदीप सिंह, मिसेज हरियाणा रितु कटारिया तथा अभिनेता राज चौहान ने शिरकत की| साथ ही विशेष अतिथि के तौर पर द्वारका एक्सप्रेसवे संघ के प्रधान यशेष यादव, असिस्टेंट डायरेक्टर फरसेनियस काबी ऑंकोलॉजी लिमिटेड से विशाल जी, नागरिक सुरक्षा गुड़गांव के प्रशिक्षण निदेशक धर्मेंद्र फौजी, परिवर्तन एक प्रयास के संस्थापक धर्मवीर हिंदुस्तानी,अखिलेश शर्मा, राजेश दुआ, जयप्रकाश राघव, सुकेश सैनी, सुमंत राव, नमो सेना हरियाणा के अध्यक्ष डॉक्टर गगनदीप सिंह, गुंजन मेहता, सत्य प्रताप, पंखा फिल्म की टीम एवं आर एच एम पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के चेयरमैन श्री महावीर और डायरेक्टर हेमंत यादव भी मौजूद थेl 



कार्यक्रम की आयोजक समिति की तरफ से स्कूल की प्रधानाध्यापक श्रीमती संगीता दास ने बताया कि "यह सर्व विदित है कि भारत एक प्राकृतिक संपदा से संपन्न देश है तथा मिट्टी, वनस्पति और स्थलाकृतियों की दृष्टि से भी इसमें काफी भौगोलिक विविधता  पाई जाती है । भौगोलिक विविधता होते हुए भी यह “विविधता में एकता” की भूमि है जहां अलग-अलग जीवनशैली और तरीकों के लोग एक साथ रहते हैं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है। ऐसा ही कुछ गुडगाँव के आस पास मौजूद अरावली बयां करती है|"



मुख्या अतिथि के तौर पर मौजूद इन्क्रेडिबल स्टोरी के संस्थापक नवदीप सिंह ने विद्यार्थियों द्वारा ढूंढे गए स्थान की सराहना करते हुए कहा कि "यह पर्यटन स्थल NH-48 से मात्र 7-8 किलोमीटर की दूरी पर है और सड़क से आसानी से आया जाया जा सकता है तथा इस पर्यटन स्थल का मनोरम दृश्य मुग्ध कर देने वाला है जिससे यहां आकर एक असीम शांति का अनुभव हुआ है|"



गौरतलब है कि गुडगाँव के आस पास मौजूद अरावली क्षेत्र का वातावरण प्रदूषण रहित एवं सुहावना है। यहाँ पर चारों तरफ हरे- भरे पेड़ -पौधे, पहाड़ियां एवं चट्टानें हैं जो सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं। कार्यक्रम में मौजूद मिसेज हरियाणा ऋतू कटारिया ने बताया कि "इस स्थान पर विभिन्न प्रकार की पर्यटन संबंधी गतिविधियां की जा सकती है, जैसे पर्वतारोहण, घुड़सवारी, शिविर स्थल का आयोजन, साइकिलिग, माउंटेन बाइकिंग, हाईकिंग और प्राकृतिक सैर आदि| ये सभी गतिविधियां विद्यार्थियों के लिए भी बहुत उपयोगी है। इनसे न केवल वे शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं बल्कि विभिन्न प्रकार की पर्यावरण संबंधी जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं।"


आर एच एम पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के चेयरमैन ने सरकार से अपील करते हुए कहा कि "ऐसे पर्यटन स्थलों का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार एवं विकास करें जिससे एक पंथ दो काज वाली कहावत चरितार्थ हो। पर्यटन स्थल विकसित होने की वजह से यहाँ पर ज्यादा से ज्यादा लोग भ्रमण करने के लिए आएंगे जिससे आस पास के गांवों से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिलने के अवसर उपलब्ध होंगे।"



कार्यक्रम के समापन्न के अवसर पर पर्यटन विषय के विद्यार्थियों को इस शानदार कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए सम्मानित किया गया और स्कूल के निदेशक हेमंत यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया| 


आर एच एम पी का नारा है

इको टूरिज्म को आगे बढ़ाना है

देश में रोजगार लाना है प्राकृतिक संसाधनों को बचाना है 

हर किसी को जन्नत-ऐ-गुड़गांव में लाना है।



Post a Comment

0 Comments